तिरूपति बालाजी मंदिर ने बैंक में जमा कराया 2780 किलोग्राम सोना

August 31, 20171min4960

तिरूपति बालाजी मंदिर (Tirupati Balaji Temple)

Tirupati Balaji Temple | तिरूपति में स्थित भगवान वेकेंटश्वर के प्रसिद्ध मंदिर का संचालन करने वाले तिरूमाला तिरूपति देवस्थानम (TTD)ने स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में लंबी अवधि की जमा योजना के तहत 2,780 किलोग्राम सोना जमा कराया है.  अमरावती क्षेत्र के एसबीआई मुख्य महाप्रबंधक मणि पालवेसन ने टीटीडी के वित्तीय सलाहकार और मुख्य लेखा अधिकारी ओ. बालाजी को सोना जमा का प्रमाण पत्र सौंपा.

Tirupati Balaji Temple

तिरूमाला, तिरूपति देवस्थानम (टीटीडी) के जनसंपर्क अधिकारी रवि ने बताया कि स्वर्ण मुद्रीकरण योजना के तहत 12 साल की लंबी अवधि के लिए जमा कराए गए सोने पर टीटीडी को ढाई प्रतिशत ब्याज मिलेगा. बता दें कि आंध्र प्रदेश स्थित तिरूपति बालाजी को तिरूमाला वेंकटेश्वर भी कहा जाता है. यह विश्व प्रसिद्ध मंदिर इस राज्य की तिरूमाला पहाड़ियों की सातवीं चोटी पर स्थापित है. वर्तमान में तिरूपति बालाजी की जो विग्रह (मूर्ति) दिखाई देती है, उसकी आंखें कर्पूर (कपूर) के तिलक से ढंकी हुई हैं और यह जिस स्वर्ण-गुम्बद के नीचे स्थापित है, उसे ‘आनंद निलय दिव्य विमान’ कहा जाता है.

 सबसे धनी हिंदू मंदिरों में से एक (Among the rich Hindu temples)

पिछले साल, तिरूमाला, तिरूपति देवस्थानम (टीटीडी )ने पंजाब नेशनल बैंक में  1,311 किलोग्राम वजन की शुद्ध सोने की सलाखों को जमा किया था। टीटीडी तिरुपति में वेंकटेश्वर मंदिर और चेन्नई जैसे अन्य शहरों में भी प्रबंधन करता है। मंदिर में भक्तों से नकद, आभूषण, सोना, चांदी, संपत्ति के काम और डीमैट शेयर हस्तांतरण में प्रसाद प्राप्त होता हैं।

टीटीडी को उम्मीद है कि गोल्ड प्रसाद प्रति वर्ष लगभग एक टन हो जाएगा। 2017-18 के दौरान, टीटीडी को पूंजीगत निधियों से 1,110 करोड़ रुपये प्राप्त करने की उम्मीद है (कनाकू के रूप में), जो राजस्व का प्रमुख स्रोत होगा, भक्तों से यह भी निवेश पर ब्याज के रूप में 807 करोड़ रुपये जुटाए जाने की उम्मीद है।

( एजेंसी )

For more visit 24x7livetv.com





About us

AMSG MEDIA INFOLINE is a knowledge centric organization, hosting one of its kinds of website “dharam.tv” we are providing premium online information services in field of Religious, Ritual, Spirituality, Festivals & Cultural Activities, Astrologers, Guru, Pandit and related information’s in line. Our motto is for spreading knowledge that is useful to everyone.


CONTACT US

CALL US ANYTIME