लो आया मौसम, शीतकालीन त्योहारों का

November 15, 20171min6560

लो आया मौसम, शीतकालीन त्योहारों का  ( Winter Festivals of India)

सर्दियों के मौसम में बहुरंगा त्योहारों और छुट्टियों की एक विस्तृत विविधता भारत भर में मनाई जाती है, भारत के अधिकांश सर्दियों के त्योहार दिसंबर से फरवरी महीने में आयोजित किए जाते हैं। सर्दियों के मौसम के अन्य प्रमुख त्योहारों में सरस्वती पूजा या वसंत पंचमी, सनबर्न गोवा उत्सव, क्रिसमस और नागौर महोत्सव शामिल हैं।

 10 सबसे लोकप्रिय त्योहार (Most Popular Festival)

 

गुजरात पतंग महोत्सव
गुजरात में उत्तरायण या मकर संक्रांति के नाम से जाना जाने वाला अंतर्राष्ट्रीय पतंग महोत्सव गुजरात में मनाया जाने वाला सबसे बड़ा त्योहार माना जाता है। उत्तरायण और दिन का त्योहार भारत में सबसे महत्वपूर्ण फसल दिवस माना जाता है, उत्तरकार त्योहार मकर संक्रांति के दौरान प्रत्येक वर्ष 14 जनवरी को होता है और 15 जनवरी तक जारी रहता है।

लोह्री फेस्टिवल पंजाब
हॉल या लोहड़ी का महोत्सव एक लोकप्रिय पंजाब त्योहार है और इसे वर्ष के कम से कम दिन मनाया जाना है। पंजाबी लोक नृत्य, सरसों दा सगा और बोनफ़र ने पंजाब के सबसे महान त्योहारों में से एक को भी उत्तरी भारत में मनाया।


माघ बिहू महोत्सव
माघ बिहू का भी भोगली बिहू का त्यौहार फसल का त्योहार है और असम में तीन बिहु त्योहार मनाया जाता है। माघ बिहू त्यौहार त्यौहारों और बोनफरीज़ जैसे कि चावल या सुगा पिठा, तिल पिठा और लैरो प्लस गेम्स जैसे कि टेकेली भोंगा और भैंसों की लड़ाई जैसे भोजन का त्यौहार कहा जाता है।

 

 

(file photo- असम में माघ बिहू का भी भोगली बिहू का त्यौहार फसल का त्योहार है )

थाई पोंगल महोत्सव

थाई पोंगल तमिलों द्वारा मनाया जाने वाला एक फसल त्योहार है, जो चार दिन का त्यौहार है, जो आम तौर पर 13 जनवरी से 16 जनवरी तक होता है। तमिलनाडु में सर्दियों के दौरान मनाया जाने वाला भोगी पंडिगाई, पोंगल पंडिगाई, माटु पोंगल और काणम पोंगल भी एक और महत्वपूर्ण त्यौहार है। आग के स्वामी, भगवान के बेटे, पशु, और पक्षियों क्रमशः।

ऊंट उत्सव बीकानेर

कैमल महोत्सव जनवरी और मार्च में हर साल राजस्थान पर्यटन द्वारा बीकानेर में आयोजित एक जीवंत और रंगीन आयोजन है। लोक नृत्य, संगीत, कला और संस्कृति और असामान्य ऊंट प्रदर्शन का तमाशा: ऊंट दौड़, ऊंट नृत्य और ऊबड़, गर्दन में घूमते हुए ऊंट की सवारी ऊंट उत्सव बीकानेर का मुख्य आकर्षण है।


शीतकालीन कार्निवल मनाली

हिमाचल प्रदेश में शीतकालीन कार्निवल प्रत्येक एक आगंतुक को खुश करने के लिए आकर्षण का एक अच्छा रेंज उपलब्ध कराता है। मनाली के सुंदर पहाड़ी स्टेशन में आयोजित, हिमाचल के कार्निवल, लोक नृत्य, सर्दियों के खेल और शीतकालीन कार्निवाल के दौरान मनाली की जगहों और ध्वजों का आनंद लेने का अवसर प्रदान करता है।

जैसलमेर डेजर्ट महोत्सव
जैसलमेर डेजर्ट महोत्सव, गोल्डन सिटी जैसलमेर और थार के रेगिस्तान में परिवेश का अनुभव करने का एक शानदार अवसर है। जैसलमेर में यात्रा करने के लिए शीर्ष आकर्षण और स्थान हैं, ऊंट पैराडाड, फांसीली कपड़े पहने, ऊंट पोलो, ऊंट दौड़ और रेगिस्तान के जीवन और संस्कृति के बाद, संगीत और नृत्य प्रदर्शन किए जाते हैं।

 

गोवा कार्निवल महोत्सव

गोवा या गोवा कार्निवल का महोत्सव फरवरी के महीने में हर साल मनाया जाता है और यह गोवा में सबसे लोकप्रिय और बहुत प्रतीक्षा समारोहों में से एक है। गोवा कार्निवल के मज़ेदार, संगीत, भोजन, मनोरंजन के साथ तीन दिनों की घटना के दौरान गोवा का सही रंग बाहर आता है ।

कच्छ रन महोत्सव

कच्छ के कन्नड़ की भूमि के डिजाइन, संस्कृति, संगीत और नृत्य के बारे में गुजरात पर्यटन द्वारा यात्रा और आयोजन के लिए कच्छ रानुत्सव सबसे बढ़िया पर्यटन स्थल है। राज्य के सबसे अधिक पारिस्थितिक और जातीय रूप से विविध जिले में से एक है, कच्छ क्षेत्र की समृद्ध संस्कृति का प्रदर्शन करने के लिए कला, शिल्प, संगीत, नृत्य, लोगों और प्रकृति का जश्न मनाने वाला जिला है।

माउंट आबू शीतकालीन महोत्सव

राजस्थान के माउंट आबू में शीतकालीन समारोह, राजस्थान पर्यटन द्वारा आयोजित 29-31 दिसंबर से सालाना आयोजित किया जाता है। राजस्थान का एकमात्र हिल स्टेशन, माउंट आबू, शीतकालीन त्यौहार को पारंपरिक नृत्य, संगीत, मेलों और एक आतिशबाजी प्रदर्शन प्रदान करता है, त्यौहार के अन्य आकर्षणों में लोक नृत्य, पतंग-फ्लाइंग, गर्म हवा के गुब्बारे और संगीत प्रदर्शन शामिल हैं।(sourse: walkthroughindia.com)

 

 

 





About us

AMSG MEDIA INFOLINE is a knowledge centric organization, hosting one of its kinds of website “dharam.tv” we are providing premium online information services in field of Religious, Ritual, Spirituality, Festivals & Cultural Activities, Astrologers, Guru, Pandit and related information’s in line. Our motto is for spreading knowledge that is useful to everyone.


CONTACT US

CALL US ANYTIME