हनुमान जयंती 2018: बजरंगबली के चमत्कारिक मंत्र और ख़ास उपाय

March 31, 20181min5680

हनुमान जयंती पर  हनुमान जी के पाठ और मंत्रों का जाप करने के बहुत से लाभ होते हैं. केवल मंगलवार को व्रत से ही सब कुछ नहीं होता इन सबके अलावा आप हनुमान जी के मंत्रों का जाप करके उनकी कृपा पा सकते हैं.राम भक्त हनुमान की शरण में जो भी जाता है उसका कल्याण हो जाता है।

हनुमान जयंती पर विशेष हनुमान मंत्र आरंभ करना अत्यंत मंगलकारी है। असके चमत्कारी असर से चारों तरफ से खुशियां बरसने लगेंगी। स्नान के बाद श्री हनुमान की पंचोपचार पूजा यानी सिंदूर, गंध, अक्षत, फूल, नैवेद्य चढ़ाकर करें।  गुग्गल धूप व दीप जलाकर नीचे लिखा हनुमान मंत्र लाल आसन पर बैठ साल और जीवन को सफल व पीड़ामुक्त बनाने की इच्‍छा से बोलें और अंत में श्री हनुमान की आरती करें।

ॐ नमो हनुमते रुद्रावताराय
विश्वरूपाय अमित विक्रमाय
प्रकटपराक्रमाय महाबलाय
सूर्य कोटिसमप्रभाय रामदूताय स्वाहा।।

पूर्णिमा जानिए इस दिन किन दो प्रसाद (भोग) से बजरंगबली अत्यंत प्रसन्न होते हैं. हनुमान जी के मंत्र के जाप से आप अपने दुश्मन को मात दे सकते हैं और आपका हर कार्य पूरा हो सकता है.जीवन में शक्ति और सिद्धि की कामना को पूरी करने के लिए श्रीहनुमान उपासना अचूक मानी जाती है। श्रीहनुमान व उनका चरित्र जीवन में संकल्प, बल, ऊर्जा, बुद्धि, चरित्र शुद्धि, समर्पण, शौर्य, पराक्रम, दृढ़ता के साथ जीवन में हर चुनौतियों या कठिनाइयों का सामना करने व उनसे पार पाने की अद्भुत प्रेरणा है.

चमत्कारी बजरंग बाण के पाठ से मिलती है हर समस्या से मुक्ति

हनुमान जयंती: सफलता के खास उपाय

हनुमान जयंती पर बजरंगबली को प्रसन्न करने के कई उपाय किए जाते हैं लेकिन अगर जीवन में चमकती हुई सफलता और प्रतिष्ठा चाहिए तो इन 2 उपायों पर गौर फरमाएं।श्रीराम नाम का जप करना और चमेली के तेल का दीपक लगाने से भी प्रभु हनुमान प्रसन्न होते हैं।

हनुमान जयंती पर या मंगलवार अथवा शनिवार के दिन एक नींबू और 4 लौंग लेकर हनुमान मंदिर जाएं। उस नींबू के ऊपर चारों लौंग लगा कर हनुमान चालीसा का पाठ करें या हनुमानजी के मंत्रों का जप करें। हनुमानजी से सफलता दिलवाने की प्रार्थना करें। इसके बाद हनुमान जी का पूजन करें। पूजन के बाद यह अभिमंत्रित नींबू घर पर किसी पवित्र स्थान पर रखें। आप को विश्वास नहीं होगा कि हर तरफ से शुभ समाचार आने लगेंगे और सफलता के मार्ग प्रशस्त होने लगेंगे.

विचित्र संयोगः 9 साल बाद फिर से इस दिन पड़ेगी हनुमान जयंती, जानें कैसे करें पूजन

 हनुमान जयंती पर कर्ज से मुक्ति

यदि किसी कारणवश आप कर्ज में डूब गए हैं या कर्ज से परेशान हैं तो हनुमान भक्ति से कर्ज से छुटकारा पा सकते हैं। कर्ज से मुक्त होना आसान नहीं लेकिन कठिन भी नहीं। हनुमानजी की कृपा हुई तो तुरंत ही इससे मुक्त हो जाएंगे. मंगलवार का दिन हनुमानजी का माना जाता है। यह दिन कर्ज से मुक्ति के लिए सबसे उत्तम है। यदि किसी से कर्ज लिया है तो उसे मंगलवार के दिन चुकाने के बारे में सोचें। बुधवार और रविवार को कभी किसी को उधार न दें। मंगलवार को हनुमान चालीसा का पाठ करके हनुमान मंदिर में नारियल रखना अच्छा माना जाता है.

आटे के बने दीपक को बड़ के पत्ते पर रखकर जलाएं। ऐसे पांच पत्तों पर पांच दीपक रखें और उसे ले जाकर हनुमानजी के मंदिर में रख दें। ऐसा कम से कम 11 मंगलवार को करें।  शुक्ल पक्ष के किसी मंगलवार की रात को हनुमानजी के मंदिर में दो दीपक जलाएं और हनुमान चालीसा का 11 बार पाठ करें।  पहला देसी घी का छोटा दीपक लगाएं। दूसरा 9 बत्तियों वाला एक बड़ा दीप लगाएं जिसमें सरसों का तेल हो और दो लोंग डाली गई हो और जो रातभर जलता रहे। छोटा दीपक आपके दाहिनी ओर रहेगा और बड़ा दीपक हनुमानजी के सामने। ऐसा आप पांच मंगलवार करें। अवश्य ही कुछ ही समय में आपको कर्ज से मुक्ति मिल जाएगी।मंगलवार को इन चीजों के प्रयोग व दान का विशेष महत्व है- तांबा, मतान्तर से सोना, केसर, कस्तूरी, गेहूं, लाल चंदन, लाल गुलाब, सिन्दूर, शहद, लाल पुष्प, शेर, मृगछाला, मसूर की दाल, लाल कनेर, लाल मिर्च, लाल पत्थर, लाल मूंगा।




Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *


About us

AMSG MEDIA INFOLINE is a knowledge centric organization, hosting one of its kinds of website “dharam.tv” we are providing premium online information services in field of Religious, Ritual, Spirituality, Festivals & Cultural Activities, Astrologers, Guru, Pandit and related information’s in line. Our motto is for spreading knowledge that is useful to everyone.


CONTACT US

CALL US ANYTIME