शादी में मांगलिक दोष की रूकावट और उपाय

November 2, 20171min8740

कई तरह के दोष हमारे जीवन के हर हिस्से पर असर डालते है. मंगल दोष को कुछ लोग मांगलिक दोष भी कहते हैं। जिन लोगों को मंगल दोष होता है उनकी शादी में बेहद परेशानियां आती हैं। मांगलिक दोष किस परिस्थिति में होता है, क्या उपाय कर सकते है,बता रहीं हैं टैरो कार्ड रीडर भावना शर्मा.

दोष के अलग अलग शास्त्रों में मिलने वाले दुष्परिणाम की वजह से आम आदमी में इसे लेकर कई भ्रांतियां भी हैं। यहां यह बात ध्यान देने वाली है कि मांगलिक स्त्री-पुरुष से विवाह होने पर हमेशा परिणाम अशुभ नहीं होते।
जन्मकुंडली के अगर मंगल ग्रह 1, 4, 7, 8 या 12 घर में बैठा हो तो मंगल दोष होता है, इनके आलावा सभी भावो में भी मंगल अलग तरीके से अच्छे बुरे प्रभाव दे सकता है उसे मांगलिक दोष नहीं कहेगे .

अगर शुभ मंगल, उच्च का या दोस्त की राशी में बिना किसी क्रूर दृष्टि के या फिर बिना किसी दुश्मन गृह के साथ इन घरों में बैठा हो मांगलिक दोष नहीं बनेगा. जैसे यदि कर्क लग्न की कुंडली में मंगल बिना कोई दुश प्रभाव के सातवे स्थान पर बैठा हो तो मांगलिक दोष नहीं बनेगा ! क्योकि मकर राशि में यह उच्च का होकर कर्क लग्न के लिए एक शुभ गृह मन जायेगा !

‘पीपल’ विवाह, कुंभ विवाह, सालिगराम विवाह कराएं और मंगल यंत्र लगाएं. मंगल यंत्र ख़ास परिस्थिति में ही प्रयोग करें। देरी से विवाह, संतान उत्पन्न की समस्या, तलाक, दाम्पत्य सुख में कमी एवं कोर्ट केस इत्या‍दि में ही इसे प्रयोग करें।

मंगल दोष दूर करते है ये 5 नाम

1. ऊँ मंगलाय नम:  (om mangalaay namh)
2. ऊँ भूमि पुत्राय नम: ( om bhoomi putraay namh)

3. ऊँ ऋण हर्वे नम: (om rn harve namh)

4. ऊँ धनदाय नम:  (om dhanadaay namh)

5. ऊँ सिद्ध मंगलाय नम:  (om siddh mangalaay namh)

मंगल दोष से पीड़ित जातक को छोटे भाई बहनों का ख्याल रखना चाहिए। धर्म शास्त्रों के अनुसार मंगलवार के दिन हनुमानजी के चरण से सिन्दूर ले कर उसका टीका माथे पर लगाने से हनुमान मंगल दोष को नष्ट कर देते हैं। आप रोज़ाना या विशेष तौर पर मंगलवार के दिन बंदरों को गुड़ और चने खिलाएं। इसके अलावा अपने घर में लाल पुष्प वाले पौधे या वृक्ष लगाकर उनकी देखभाल करनी चाहिए। समय-समय पर पौधे को पानी देना ना भूलें.

यदि आप मंगल दोष से पीड़ित हैं तो इन कार्यों को करने से बचें. यदि सोते समय आपकी आंखे थोड़ी थोड़ी खुली रहती है या आपका मुंह सोते वक्त खुला रहता है। सामने की तरफ सीधा देखने पर भी आंख का हीरा या कॉर्निया थोड़ा उपर की तरफ हो या आंख के हीरे या कॉर्निया की नीचे की सफेदी दिखती हो तो इसका मतलब आप मांगलीक है।

महाउपाय (mahaupay)

किसी पीपल के पेड़ से 11 पत्ते तोड़ लें, पत्तों पर स्वच्छ जल में कुमकुम या अष्टगंध या चंदन मिलाकर इससे श्रीराम का नाम लिखें, नाम लिखते समय हनुमान चालीसा का पाठ करें, जब सभी पत्तों पर श्रीराम नाम लिख लें, उसके बाद राम नाम लिखे हुए इन पत्तों की एक माला बनाएं, इस माला को किसी भी हनुमानजी के मंदिर जाकर वहां बजरंगबली को अर्पित करें, इस प्रकार यह उपाय करते रहें, कुछ समय में सकारात्मक परिणाम प्राप्त होंगे। .
एक शुद्ध घी का दीपक जलाएंं,पीपल के पत्ते पर केसर से श्रीराम लिखें, वहीं बैठकर हनुमान चालीसा का पाठ करें, हनुमान जी की कृपा पाने का ये एक अचूक उपाय है





About us

AMSG MEDIA INFOLINE is a knowledge centric organization, hosting one of its kinds of website “dharam.tv” we are providing premium online information services in field of Religious, Ritual, Spirituality, Festivals & Cultural Activities, Astrologers, Guru, Pandit and related information’s in line. Our motto is for spreading knowledge that is useful to everyone.


CONTACT US

CALL US ANYTIME