घड़ी इंसान का वक्त भी बिगाड़ सकती है: वास्तु

January 6, 20181min8480

घर की दीवार पर गलत दिशा में घड़ी लगाई तो पड़ जायेंगे लेने के देने

महंगी घड़ी पहनने से अच्छा समय नहीं आता …. इंसान के दिन नहीं बदलते। लेकिन वास्तु के अनुसार घड़ी आपका का वक्त बदल सकती है। घड़ी आपके के समय को अच्छा बना भी सकती है अौर बिगाड़ भी सकती है। प्रसिद्ध टैरो कार्ड रीडर भावना शर्मा बता रही हैं कि घर की दीवार पर घड़ी लगाते वक़्त किन ख़ास बातों का रखे ध्यान जिससे आपका भी आने वाला समय भी बने सुन्दर..

वास्तु में घर की दक्षिण दिशा यम की दिशा मानी गई है। साथ ही ये दिशा ठहराव की है। इस दिशा में घड़ी लगाना प्रगति के अवसरों को धीमा कर सकता है। साथ ही ये दिशा घर के मुखिया के लिए होती है। इस दिशा में घड़ी लगाना मुखिया के स्वास्थय के लिए अच्छा नहीं माना गया है।

घर में भगवान (Bhagvan) की कितनी मूर्तियां हो: टैरो टिप्स:

तनाव और नेगेटिव एनर्जी  का कारण

घर के मेन गेट या दरवाजे के ऊपर घड़ी लगाना अच्छा नहीं माना जाता। ऐसा करना तनाव को बढ़ा सकता है। इससे घर से बाहर आते-जाते समय कई तरह की नेगेटिव एनर्जी का प्रभाव घड़ी पर पड़ सकता है, जिसकी वजह से आपको कई तरह ही परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

घड़ी को घर की पूर्व, पश्चिम या उत्तर दिशा में लगाना चाहिए। पूर्व दिशा में लगाई गई घड़ी घर का वातावरण शुभ और प्यार वाला बनाए रखती है। पश्चिम दिशा में घड़ी लगाने से घर के सदस्यों के नए अवसरों की प्राप्ति होती है और उत्तर दिशा में लगाई गई घड़ी घर को पैसों के नुकसान से बचाती है।

बंद घड़ी तुरंत हटा  दें

बंद घडियों को रखने से घर में पॉजिटिव एनर्जी कम होने लगती है और नेगेटिविटी बढ़ने लगती है। यही कारण है कि घर में बंद पड़ी फालतू घडियां व अन्य बेकार सामान को घर से तुरंत हटा देना चाहिए। साथ ही घड़ी पर धूल न जमें इसका ध्यान भी रखना चाहिए।

READ ALSO : घर में बच्चो की पढाई में सुधार कैसे हो- वास्तु की नज़र से

तकिये के नीचे  न रखें

कई लोग अपनी हाथ में पहनी जानी वाली घड़ी को तकिये के नीचे रखकर सोने की आदत होती है। यह आदत वास्तु के अनुसार बिल्कुल ही गलत मानी जाती है। ऐसा करने से मनुष्य की विचारधारा पर नेगेटिव प्रभाव पड़ता है और उसका स्वभाव भी बदलने लगता है।

घर में हरे अौर अॉरेज रंग की अौर दुकान में काले अौर डार्क नीले रंग की घड़ी नहीं लगानी चाहिए। इससे घर अौर दुकान में नकारात्मक ऊर्जा का वास होता है।
घर के हॉल में चौकोर अौर शयन कक्ष में गोल घड़ी लगानी चाहिए। ऐसा करने से घर में शांति अौर प्यार बना रहता है।

पैंडुलम वाली घड़ी

पैंडुलम वाली घडियों के लिए मान्यता है कि इंसान के जीवन के बुरा समय को दूर करने वाली होती है और तरक्की के नए अवकर लाती है। पैंडुलम वाली घड़ी के लिए भी पूर्व, पश्चिम या उत्तर दिशा ही शुभ मानी जाती है। ऐसी घड़ी ड्राइंग रूम में लगाना सबसे शुभ होता है।

सही समय से आगे या पीछे चलने वाली घडियों को भी अच्छा नहीं माना जाता है। ऐसी घडियां मनुष्य के लिए उसकी हार या नुकसान का कारण बन सकती है। इसलिए घड़ी को हमेशा सही समय पर ही सेट करके रखना चाहिए।





About us

AMSG MEDIA INFOLINE is a knowledge centric organization, hosting one of its kinds of website “dharam.tv” we are providing premium online information services in field of Religious, Ritual, Spirituality, Festivals & Cultural Activities, Astrologers, Guru, Pandit and related information’s in line. Our motto is for spreading knowledge that is useful to everyone.


CONTACT US

CALL US ANYTIME